Fri. May 27th, 2022
download-76

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप, जो जल्द ही हबल की जगह लेगा, ने हमारी मिल्की वे की पड़ोसी उपग्रह आकाशगंगा की कुछ आश्चर्यजनक छवियों को कैप्चर किया है।

download 76
जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने मिल्की वे की कुछ आश्चर्यजनक छवियों को कैप्चर किया है।

nasa’s new telescope:नासा के नए टेलीस्कोप ने हबल को बदलने के लिए तैयार गैलेक्सी की आश्चर्यजनक छवियों को कैप्चर किया अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के अनुसार, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप, जो जल्द ही हबल की जगह लेगा, ने हमारी मिल्की वे की एक पड़ोसी उपग्रह आकाशगंगा की कुछ आश्चर्यजनक छवियों को कैप्चर किया है। टेलीस्कोप द्वारा परीक्षण के दौरान खींची गई तस्वीरों को नासा ने ट्विटर पर साझा किया है।

छवि जीआईएफ एक धुंधली छवि को तेज करता है और टिमटिमाते सितारों की तरह ग्रहों को दिखाता है। पोस्ट के अनुसार, नासा की पिछली इन्फ्रारेड वेधशाला, स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप द्वारा एकत्र की गई तस्वीरों की तुलना में, परिणाम शानदार हैं। वेब टेलीस्कोप में बड़े प्राथमिक दर्पण और बेहतर डिटेक्टर हैं जो इन्फ्रारेड आकाश को और भी स्पष्टता के साथ देख सकते हैं। इंटरनेट अभिभूत छवियों को टेलीस्कोप के MIRI (मिड इन्फ्रारेड इंस्ट्रूमेंट) द्वारा लिया जाता है, जिसमें पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन से प्रकाश होता है। ये कार्बन और हाइड्रोजन अणु वैज्ञानिकों को इंटरस्टेलर गैसों के बारे में बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं।

सोमवार को शेयर की गई इस पोस्ट को अब तक 8,300 से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। जेम्स वेब टेलिस्कोप हबल को नासा के प्रमुख खगोल भौतिकी मिशन के रूप में बदल देगा, एक बार यह चालू हो जाएगा, जो जून 2022 के अंत के आसपास निर्धारित है।

यह टेलीस्कोप एक इंफ्रारेड एस्ट्रोनॉमी स्पेस टेलीस्कोप है। इसका काफी बढ़ा हुआ इन्फ्रारेड रिज़ॉल्यूशन और संवेदनशीलता इसे हबल के लिए बहुत पुरानी, ​​​​दूर और मंद वस्तुओं को देखने में सक्षम करेगा।

nasa’s new telescope:नासा के नए टेलीस्कोप ने हबल को बदलने के लिए तैयार गैलेक्सी की आश्चर्यजनक छवियों को कैप्चर किया

By THE

Leave a Reply

Your email address will not be published.