Fri. May 27th, 2022
download-79

Delhi Lok Adalat: दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस ने वाहनों के चालान की बकाया राशि और मुकदमों को समझौते के साथ समाधान के लिए लोक अदालत लगाने जा रही है। यह लोक अदालत 14 मई को लगाई जाएगी। इसमें समस्‍या समाधान के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसके बाद इस अदालत में सुनवाई होगी।

download 79
lok adalat delhi:दिल्ली में वाहन चालान माफ करने का बड़ा मौका माफ या कम करवा सकते हैं दिल्ली में कटा वाहन का चालान

नई दिल्ली । देश की राजधानी दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली नंबर के वाहनों का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है, क्योंकि बकाया चालान भरने की तारीख और समय का ऐलान हो गया है वह भी लोक अदालत के जरिये। दरअसल, दिल्ली यातायात पुलिस (Delhi Traffic Police) आगामी 14 मई, 2022 (शनिवार) को लोक अदालत लगाने जा रही है। गौरतलब है कि अगर आपके वाहन का चालान दिल्ली में कट गया है तो आपके पास भी इसे माफ करवाने का 14 मई को सुनहरा मौका होगा।
यह लोक अदालत 14 मई की सुबह 10 बजे से शाम 3 बजकर 30 बजे तक लगेगी। यहां सीधा जाते ही आपके चालान का निपटारा नहीं किया जाएगा। बल्कि, आपको इसके लिए पहले आनलाइन बुकिंग करवानी होगी। बुकिंग करते समय आपको गाड़ी का नंबर याद होना चाहिए, क्योंकि लोक अदालत की वेबसाइट पर गाड़ी का नंबर ही दर्ज करना होगा। ऐसे में यह तैयारी पहले से ही कर लें।
14 मई को सीधे लोक अदालत में जाने से पहले घर बैठे वाहन उपभोक्ताओं को बुकिंग करवानी होगी फिर इसके बाद कोर्ट में जाकर अपना चालान जमा करवाना होगा। बुकिंग करने के लिए दिल्ली यातायात पुलिस लोक अदालत की वेबसाइट

पर जाना होगा। यह लिंक 24 घंटे की भीतर यानी 11 मई सुबह 10 बजे से काम करना शुरू कर देगा। ऐसे में कोई भी इस लिंक पर बुकिंग कर सकता है। लोगों को इस लिंक से नोटिस अथवा चालान का प्रिंटआउट डाउनलोड करना होगा। इसके बाद नोटिस पर दर्ज समय और तारीख पर कोर्ट परिसर में पहुंच जाएं।
इस बार उन्हीं चालान का भुगतान होगा जो 31 जनवरी 2022 तक कटे हैं। अगर आपकी गाड़ी का ई चालान इसके बाद का है तो इसका भुगतान इस बार नहीं हो पाएगा।

lok adalat delhi:दिल्ली में वाहन चालान माफ करने का बड़ा मौका माफ या कम करवा सकते हैं दिल्ली में कटा वाहन का चालान

ऐसे करें आवेदन

इस लोक अदालत में चालान माफ करवाने के लिए वाहन चालकों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके बाद कोर्ट में जाकर अपना चालान जमा करवाना होगा। आवेदन करने के लिए दिल्ली यातायात पुलिस लोक अदालत की वेबसाइट http://delhitrafficepolice.nic.in/notice/lokadalat पर जाना होगा। यह लिंक 11 मई को सुबह 10 बजे से काम करना शुरू कर देगा। जिसके बाद जरूरतमंद आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान लोगों को इस लिंक से नोटिस अथवा चालान का प्रिंटआउट डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको एक रसीद मिलेगी, जिसमें समय और तारीख दर्ज होगी। उस समय पर आपकी समस्‍या की सुनवाई होगी।

इन लोगों के चालान होंगे जमा

इस लोक आदालत में सिर्फ उन्‍हीं चालानों पर सुनवाई होगी जो 31 जनवरी 2022 तक कटे हैं। अगर आपकी गाड़ी का ई-चालान इसके बाद का है, तो इसका भुगतान व समाधान इस लोक अदालत में नहीं किया जाएगा। बता दें कि, लोक अदालत एक ऐसा मंच है, जहां पर लंबित या मुकदमें व ट्रैफिक चालान का बेहतर तरीके से निपटारा किया जाता है। यह सामान्य कोर्ट से अलग होता है। यहां पर दोनों पक्षों के बीच समझाौते से विवाद को खत्‍म किया जाता है।

lok adalat delhi:दिल्ली में वाहन चालान माफ करने का बड़ा मौका माफ या कम करवा सकते हैं दिल्ली में कटा वाहन का चालान

By THE

Leave a Reply

Your email address will not be published.