Fri. May 27th, 2022
akshaya tritiya golden card with golden coins

Akshaya Tritiya 2022 : अक्षय तृतीया 3 मई को मनाई जायेगी. इस दिन राशि के अनुसार चीजों की खरीददारी करने पर सुख संमृद्धि आती है घर परिवार में

istockphoto 1390434646 612x612 1
akshaya tritiya golden card with golden coins

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर राशि अनुसार खरीदें ये सामान, जमकर बरसेगा धन अक्षय तृतीया के दिन सोना, चांदी आदि चीजों को खरीदने की परंपरा है. कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन धातुओं के लाने के साथ माता लक्ष्मी भी इसके साथ आती हैं और वह वस्तु कभी समाप्त नहीं होती है. अर्थात अक्षय तृतीया के दिन प्राप्त की गई संपत्ति, धन दौलत और पुण्य फल का कभी क्षय नहीं होता. इस साल अक्षय तृतीया 03 मई दिन मंगलवार को मनाई जाएगी. इस दिन हर लोग अपनी क्षमता के अनुसार वस्तुओं की खरीददारी करते हैं. यदि लोग अपनी राशि के अनुसार खरीददारी करें तो बहुत लाभ होगा. आइये जानें अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन राशि अनुसार कौन सी धातु खरीदना उन्नतिदायक रहेगी.

अक्षय तृतीया पर राशि अनुसार धातु की करें खरीदारी

मेष राशि: मेष राशि के जातकों को तांबा या सोना खरीदना अति शुभ रहेगा. मेष राशि के स्वामी ग्रह मंगल हैं. इनके लिए शुभ धातु तांबा है.

वृष राशि: इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है. शुक्र ग्रह के लिए हीरा रत्न प्रमुख माना जाता है. इस लिए अक्षय तृतीया के दिन इन्हें चांदी खरीदना शुभ रहेगा.

मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातकों को कांसे के बर्तन या आभूषण खरीदना उत्तम होगा.

कर्क राशि: कर्क राशि के जातक चांदी खरीदें. इनके लिए इसकी खरीददारी उत्तम फलदायक होगी.  

सिंह राशि: सिंह राशि के स्वामी ग्र​​ह सूर्य हैं. इन जातकों को तांबा या फिर सोना खरीदना शुभ फलदायक होगा.

कन्या राशि: कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है. अक्षय तृतीया पर कन्या राशि वाले कांसे से बनी बस्तुएं खरीदें.  

तुला राशि: तुला राशि के जातकों को चांदी या चांदी से बनी वस्तुएं खरीदना उत्तम फलदायी होगा. इनके स्वामी ग्रह शुक्र है.

वृश्चिक राशि: इस दिन वृश्चिक राशि वाले तांबा या ताम्बे से निर्मित वास्तुयें खरीदें. इस राशि के स्वामी ग्रह मंगल और इनका शुभ धातु तांबा है.

धनु राशि: धनु राशि के स्वामी ग्रह देव गुरु बृहस्पति हैं. इस राशि के जातकों को पीतल या फिर सोना खरीदना उत्तम होगा.

मकर राशि: अक्षय तृतीया पर इन्हें स्टील या फिर लोहे के बर्तन खरीदना चाहिए. इनके लिए यह उत्तम फलदायी होगा. इस राशि के स्वामी ग्रह शनि देव हैं.

कुंभ राशि: इस राशि के जातकों को भी स्टील या लोहे के बर्तन खरीदने चाहिए. इनके स्वामी भी  शनि देव हैं.

मीन राशि: इस राशि के स्वामी ग्रह गुरु हैं. इन्हें पीतल या सोना खरीदना शुभ रहेगा.Somvati Amavasya 2022: इसके बाद इस साल में नहीं

बता दें, इस साल अक्षय तृतीया का पर्व 3 मई 2022, मंगलवार को पड़ रहा है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन कुछ खास कार्य करके मां लक्ष्मी के साथ कुबेर भगवान को प्रसन्न किया जाता है। लेकिन कई ऐसे कार्य भी है जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे सौभाग्य, सुख-समृद्धि का नाश हो जाता है।

अक्षय तृतीया के दिन न करें ये गलतियां

मां लक्ष्मी के साथ करें विष्णु जी की पूजा

अधिकतर लोगों का मानना हैं कि अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करना चाहिए। लेकिन शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा जरूर करना चाहिए। इससे अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की अलग-अलग तस्वीर या मूर्ति रखकर पूजा नहीं करना चाहिए। इससे धन हानि की संभावनाएं बढ़ जाती है। इसलिए अक्षय तृतीया के साथ मां लक्ष्मी के साथ ही भगवान विष्णु की पूजा करें।

अक्षय तृतीया के दिन जरूर करें खऱीदारी

अक्षय तृतीया के दिन सोने या फिर चांदी से बनी चीजें खरीदना सबसे शुभ माना जाता है। लेकिन अगर आपका बजट नहीं है कि सोना-चांदी संबंधी चीजें खरीद पाएं, तो ऐसे में कोई छोटी चीज जैसे कपड़े, जौ, कौड़ी, शंख, श्री यंत्र, कुबेर यंत्र जैसी चीजें खरीद सकते हैं। इससे भी मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा आपके ऊपर बनी रहेगी।

तुलसी तोड़ते समय ध्यान रखें ये बात

भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है। इसलिए भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए तुलसी जल जरूर चढ़ाएं। लेकिन तुलसी तोडते समय इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी नाखूनों ने तोड़े। इसके साथ नहाकर, साफ कपड़े पहनकर ही तुलसी के रौधे को स्पर्श करें।

घर में न रखें अंधेरा

अक्षय तृतीया के दिन को दीपावली के समान ही माना जाता है। इसी दिन भी मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाती है। इस दिन अपने पूरे घर से अंधेरे को मिटा दें। हर एक कोने में दीपक का उजेला जरूर रहने दें। इससे मां लक्ष्मी आपके घर में जरूर वास करेंगी। इसके साथ ही प्रवेश द्वारा के दोनों ओर जरूर दीपक रखें।

तिजोरी को रखें साफ

अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी का भी आगमन होता है। इसलिए घर की तिजोरी और अलमारी को नहा-धोकर अवश्य साफ कर लें।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

By THE

Leave a Reply

Your email address will not be published.