Fri. May 27th, 2022
5 तख्तों में से एक सचखंड श्री हजूर साहिब ने किया पीएम मोदी को सम्मानित, जताया आभार

[ad_1]

Narendra Modi - India TV Hindi
Image Source : PTI
Narendra Modi 

Highlights

  • सचखंड श्री हजूर साहिब ने किया पीएम मोदी को सम्मानित
  • भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने किया ट्वीट
  • पीएम ने हर साल 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाने की घोषणा की थी।

नई दिल्ली: तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब (5 तख्तों में से एक) ने पीएम नरेंद्र मोदी को सम्मान पत्र से नवाजा है। ये सिख संगत से अर्जित सम्मान और स्नेह को दर्शाता है। भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्वीट कर ये जानकारी दी और कहा कि हम अपने पीएम को सम्मानित करने के लिए श्रद्धेय जत्थेदार कुलवंत सिंह को धन्यवाद देते हैं। 

दरअसल पीएम मोदी ने साहिबजादों जोरावर सिंह और फतेह सिंह की स्मृति में वीर बाल दिवस हर साल 26 दिसंबर को मनाने की घोषणा की थी। वीर बाल दिवस गुरु गोविंद सिंह के चार छोटे साहिबजादों के बलिदान की याद में मनाया जाएगा। इसी घोषणा की वजह से पीएम मोदी को तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब ने सम्मानित किया है। 

बता दें कि 26 दिसंबर वही दिन है, जब साहिबजादों जोरावर सिंह और फतेह सिंह को दीवार में जिंदा चुनवा दिया गया था।  नान्देड नगर में गोदावरी नदी के किनारे स्थित गुरुद्वारे को ही ‘सच खण्ड’ कहा जाता है। इस गुरुद्वारा का निर्माण 1832 और 1837 के बीच महाराजा रणजीत सिंह के अनुरोध पर किया गया था।। 

ये वही जगह है कि जहां साल 1708 में सिक्खों के दसवें और अंतिम गुरु गोविंद सिंह जी ने अपने प्रिय घोड़े दिलबाग के साथ अपना शरीर छोड़ दिया था।



[ad_2]

Source link

By THE

Leave a Reply

Your email address will not be published.