Uncategorized

how to cure shingles in 3 days | दाद का इलाज | दाद का घरेलू उपचार

how to cure shingles in 3 days

-हालांकि दाद के लिए कोई ज्ञात इलाज नहीं है, विभिन्न उपचार उपलब्ध हैं। जो भी पहले चिकनपॉक्स हुआ है और सोचता है कि हानिकारक जटिलताओं से बचने के लिए उन्हें दाद होना चाहिए, डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

-दाद, जिसे हर्पीज ज़ोस्टर भी कहा जाता है, एक बीमारी है जो वैरिकाला-ज़ोस्टर वायरस (वीजेडवी) के पुनर्सक्रियन से उत्पन्न होती है।

-प्राथमिक VZV संक्रमण चिकनपॉक्स का कारण बनता है, आमतौर पर बच्चों और युवा वयस्कों में। यह अत्यधिक संक्रामक रोग खुजली छाले का एक बड़ा दाने का कारण बनता है। दाने आमतौर पर छाती और पीठ को प्रभावित करता है लेकिन पूरे शरीर पर फैल सकता है।

-चिकनपॉक्स से एक व्यक्ति के ठीक होने के बाद भी, वीजेडवी कुछ तंत्रिका कोशिकाओं में दाद के रूप में प्रतिक्रिया करने से पहले कई वर्षों तक रह सकता है।

-दाद भी एक त्वचा लाल चकत्ते और फफोले का कारण बनता है। हालांकि, शरीर के केवल एक तरफ एक दाने दाने होता है, आमतौर पर चेहरे या धड़ पर दिखाई देता है।

-चिकनपॉक्स होने वाले सभी लोगों को दाद नहीं होगा। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का अनुमान है कि संयुक्त राज्य में हर 3 में से 1 व्यक्ति अपने जीवनकाल के दौरान दाद का विकास करता है।

-अमेरिका में हर साल दाद के लगभग 1 मिलियन मामले होते हैं।

-यह लेख दाद के लक्षण, कारण और उपचार के साथ-साथ जोखिम कारक और नैदानिक ​​प्रक्रिया को देखता है। यह यह भी बताता है कि दाद के साथ किसी के लिए दृष्टिकोण क्या है और डॉक्टर से संपर्क कब करना है।हालांकि दाद के लिए कोई इलाज नहीं है, कई उपचार विकल्प उपलब्ध हैं।

-अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी की सलाह है कि दाद वाले व्यक्ति को 3 दिनों के भीतर उपचार मिल जाता है।समय पर और प्रभावी उपचार जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है, जैसे कि पुरानी तंत्रिका दर्द।एक डॉक्टर संक्रमण और सामयिक मलहम से लड़ने के लिए चिकित्सा उपचार की सिफारिश कर सकता है, जिससे सूजन और दर्द से राहत मिलती है।लोग घरेलू उपचार के साथ दाद के लक्षणों को भी प्रबंधित कर सकते हैं।

-दवाई

-एक डॉक्टर निम्नलिखित दवाओं के साथ दाद का इलाज कर सकता है:

-एंटीवायरल, जैसे कि एसाइक्लोविर (ज़ोविराक्स), फेमीक्लोविर (फैमवीर), और वैलेसीक्लोविर (वाल्ट्रेक्स)

कोर्टिकोस्टेरॉइड्स, जैसे कि प्रेडनिसोन (डेल्टासोन), सूजन को कम करने के लिए

-दर्द को दूर करने के लिए नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी), जैसे कि इबुप्रोफेन

-लंबे समय तक दर्द को कम करने के लिए ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट

-सामयिक दर्द निवारक जिसमें दर्द निवारक के लिए लिडोकेन या कैप्साइसिन होता है

-दाद दाने आमतौर पर 2-4 सप्ताह के भीतर चले जाते हैं। एंटीवायरल उपचार इस प्रक्रिया को गति देने में मदद कर सकता है।खुराक विशिष्ट दवा पर निर्भर करेगा, लेकिन लोग आमतौर पर एक सप्ताह के लिए प्रत्येक दिन तीन से पांच बार एंटीवायरल लेंगे।

dad ka desi dawa | shingles treatment at home

घरेलू उपचार

घरेलू उपचार जो दाद के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं, उनमें शामिल हैं:

-त्वचा को शांत करने के लिए कूल बाथ या शॉवर लेना

-खुजली से राहत के लिए दलिया स्नान करना

-सूजन को कम करने और दर्द से राहत के लिए दाने पर एक ठंडा सेक लागू करें

-ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दर्द निवारक दवा और एंटी-इच मरहम, जैसे कैलामाइन लोशन का उपयोग करना

-ढीले-ढाले, आरामदायक कपड़े पहने

-पौष्टिक भोजन खाने से

-कोमल अभ्यास कर रहे हैं

दाद का टीका

हालांकि यह एक इलाज नहीं है, दाद का टीका किसी व्यक्ति को पहली बार में दाद होने से रोक सकता है।

-फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने 50 साल और उससे अधिक उम्र के वयस्कों के लिए दो दाद के टीके को मंजूरी दी है: ज़ोस्टावैक्स और शिंग्रिक्स।

-CDC ने Zostavax पर नए Shingrix वैक्सीन की सिफारिश की है क्योंकि यह 90% से अधिक प्रभावी है और लंबे समय तक चलने वाली सुरक्षा प्रदान करता है।

दाद के पहले लक्षणों में जलन या गंभीर सनसनी, स्तब्ध हो जाना और शरीर के एक तरफ खुजली शामिल है, जो एक दाने से पहले होती है।दाने प्रारंभिक लक्षणों के कुछ हफ्तों के लिए कई दिनों के भीतर दिखाई दे सकते हैं।

दाद के दाने में शामिल हैं:

एक त्वचा, या बैंड, चेहरे, धड़, या गर्दन पर फीका पड़ा हुआ त्वचा का द्रव से भरे फफोले जो तरल पदार्थ को रिसना शुरू कर देते हैं और पपड़ी हो जाते हैं स्पर्श करने के लिए गंभीर दर्द खुजली जिन लोगों को दाद होता है वे भी अनुभव कर सकते हैं:

दाद की गंभीर लेकिन गंभीर जटिलताओं में शामिल हैं:

-पोस्टहेरपेटिक न्यूराल्जिया, जिसके कारण प्रभावित क्षेत्र में लंबे समय तक दर्द होता है

-आँखों में या आसपास फफोले होना

-अस्थायी या स्थायी दृष्टि हानि

-सुनवाई हानि या संतुलन की समस्याएं

-रामसे हंट सिंड्रोम, जिसमें कान या मुंह पर दाने और चेहरे के एक तरफ की मांसपेशियों में कमजोरी शामिल है

-वास्कुलोपैथी, जो रक्त वाहिकाओं की सूजन है

-मैनिंजाइटिस, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को चमक देने वाली झिल्लियों का एक संक्रमण है

आघात

VZV चिकनपॉक्स और दाद का कारण बनता है। जब कोई व्यक्ति, आम तौर पर एक बच्चा होता है, तो पहली बार VZV के संपर्क में होता है, यह त्वचा में फैलने से पहले श्वसन पथ को संक्रमित करता है।एक प्राथमिक VZV संक्रमण के परिणामस्वरूप वैरिकाला होता है, जिसे लोग आमतौर पर चिकनपॉक्स के रूप में संदर्भित करते हैं।

चिकनपॉक्स पूरे शरीर में द्रव से भरे फफोले का कारण बनता है और आमतौर पर 4-7 दिनों तक रहता है। इस प्रारंभिक संक्रमण के बाद, निष्क्रिय VZV कण संवेदी तंत्रिका कोशिकाओं के अंदर रहते हैं।दाद तब होता है जब जीवन में बाद में VZV कण प्रतिक्रियाशील हो जाते हैं। इसलिए, केवल वे लोग जिन्हें चिकनपॉक्स हुआ है, वे दाद विकसित कर सकते हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि VZV कुछ लोगों में पुन: सक्रिय क्यों होता है, लेकिन दाद के लिए संभावित ट्रिगर में शामिल हैं:

-भावनात्मक तनाव

-कुछ दवाओं का उपयोग

-तीव्र या पुरानी बीमारी

VZV के संपर्क में

कैंसर

हालांकि दाद अपने आप में संक्रामक नहीं है, VZV लोगों के बीच आसानी से फैलता है। VZV एक व्यक्ति से दाद के साथ किसी ऐसे व्यक्ति में फैल सकता है जिसे कभी चिकनपॉक्स नहीं हुआ है।

यदि किसी व्यक्ति को चिकनपॉक्स हुआ है और दाद के लक्षण विकसित होते हैं, तो उन्हें जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

एजिंग पर राष्ट्रीय संस्थान का सुझाव है कि एक दाने दाने के प्रकट होने के 3 दिन बाद तक लोग चिकित्सा उपचार नहीं चाहते हैं।

एक डॉक्टर पुष्टि कर सकता है कि क्या किसी व्यक्ति के दाद है। वे दाद से जुड़े संभावित जोखिम कारकों के लिए व्यक्ति के चिकित्सा इतिहास की समीक्षा करेंगे, जैसे कि चिकनपॉक्स का इतिहास या ऐसी स्थितियां जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती हैं।

डॉक्टर रक्त परीक्षण भी कर सकते हैं या छाले से तरल पदार्थ का नमूना ले सकते हैं। वे VZV एंटीबॉडी या VZV के लिए दोनों नमूनों की जाँच कर सकते हैं।

एक सकारात्मक परीक्षा परिणाम का मतलब है कि एक व्यक्ति को चिकनपॉक्स या दाद है। निदान इस बात पर निर्भर करता है कि किसी व्यक्ति को चिकनपॉक्स का इतिहास है या नहीं।जिस किसी को भी चिकनपॉक्स हुआ है, वह जीवन में बाद में दाद विकसित कर सकता है।

उम्र के साथ दाद का खतरा बढ़ जाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार, 50 साल से अधिक उम्र के वयस्कों में दाद सबसे आम है। हालांकि, यह किसी भी उम्र में विकसित हो सकता है अगर किसी व्यक्ति को पहले चिकनपॉक्स हुआ हो।

सीडीसी ध्यान दें कि जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है उनमें दाद होने का खतरा अधिक होता है। एक व्यक्ति कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकता है अगर वे हालांकि जिस किसी को भी चिकनपॉक्स हुआ है वह जीवन में बाद में दाद विकसित कर सकता है, हर कोई नहीं करता है।

– तंत्रिकाशूल दाद की सबसे आम जटिलता है, 18% लोगों में होती है।

-ज्यादातर लोग 2-4 सप्ताह के भीतर दाद से उबर जाते हैं।

प्रारंभिक निदान और उपचार वसूली प्रक्रिया को गति देने और गंभीर जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकते हैं।दाद एक आम वायरल संक्रमण है जो VZV कणों के पुनर्सक्रियन के कारण होता है।

-दाद दर्दनाक, द्रव से भरे फफोले के एक विशिष्ट बैंड के आकार के दाने का कारण बनता है जो चेहरे, गर्दन, या धड़ के एक तरफ लपेटता है।एक व्यक्ति को जल्द से जल्द एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए अगर उन्हें लगता है कि उनके पास दाद है शुरुआती और प्रभावी उपचार जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकते हैं, जैसे लंबे समय तक चलने वाला दर्द।

-दाद के उपचार में एंटीवायरल, प्रिस्क्रिप्शन या ओटीसी दर्द निवारक और खुजली विरोधी मरहम शामिल हैं।लक्षणों से राहत के लिए लोग घरेलू उपचार का भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, दलिया स्नान करना और दाने को ठंडा सेक लागू करने से दर्दनाक या खुजली वाली त्वचा को शांत करने में मदद मिल सकती है

Leave a Comment