Uncategorized

Creative Resume Ideas 2021 in Hindi | Resume Tipes

 यह 2021 की नौकरी की खोज के लिए सबसे अच्छा रिज्यूमे है

-एक पेशेवर के रूप में, आप जानते हैं कि जब आप नौकरी की तलाश कर रहे हों तो आपका रिज्यूमे कितना महत्वपूर्ण होता है। वास्तव में, यहां तक ​​कि जब आप शिकार पर नहीं होते हैं, तो अपने रिज्यूमे को व्यवस्थित और अद्यतित रखना हमेशा एक अच्छा विचार होता है, क्योंकि आपको कभी नहीं पता होता है कि आपको कब इसकी आवश्यकता हो सकती है।

समय के साथ रिज्यूमे विकसित हुआ। आश्चर्य है कि 2021 में आदर्श कैसा दिखता है?

 resume tips 

2021 में सबसे अच्छा फिर से शुरू

संकेत: यह एक है जो इन बॉक्सों की जांच करता है। यहां आधुनिक नौकरी खोज के लिए एक शानदार फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक चीजें हैं।

1. तार्किक, आसान करने के लिए लेआउट का पालन करें

-कई प्रकार के रिज्यूमे हैं, और विभिन्न परिस्थितियों के लिए अलग-अलग प्रारूप बेहतर काम करेंगे। उदाहरण के लिए, एक कालानुक्रमिक फिर से शुरू, सबसे आम प्रकार, शायद जाने का रास्ता है यदि आपके पास कोई महत्वपूर्ण रोजगार अंतराल के साथ अपेक्षाकृत सरल कैरियर मार्ग है। इस बीच, यदि आपके पास अपने रोजगार इतिहास में कुछ अंतराल थे या अन्य स्थितियों के बीच करियर बदल रहे हैं, तो एक संयोजन फिर से शुरू, जो कार्य अनुभव पर आपके कौशल और योग्यता पर जोर देता है, एक बेहतर शर्त हो सकती है।

-आपके द्वारा चुने गए प्रारूप को आपकी स्थिति के लिए समझ में आना चाहिए, और कोई भी बात नहीं है जिसे आप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि यह तार्किक रूप से व्यवस्थित है और आपके सर्वोत्तम गुणों पर जोर देता है।

2. साफ डिजाइन

-इसे सरल रखें। अधिकांश भाग के लिए, आप सभी स्थानों पर लगभग 1 इंच के मार्जिन सहित पर्याप्त सफेद स्थान रखना चाहते हैं। आपको ऐसी जानकारी भी बाहर रखनी चाहिए, जिससे यह crammed-in दिखाई न दे और स्कैन करना और पढ़ना आसान हो। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अनुभाग के बीच पर्याप्त स्थान हो, भी।

-आमतौर पर, आपको अत्यधिक डिज़ाइन किए गए रिज्यूमे से बचना चाहिए। यदि आप दृश्य सौंदर्यशास्त्र, जैसे ग्राफिक डिज़ाइन, को शामिल करने के लिए आवेदन कर रहे हैं तो एक अपवाद है। लेकिन इस मामले में भी, इसे स्वादिष्ट और पेशेवर रखें – यह अत्यधिक प्रयोगात्मक होने का एक बड़ा जोखिम है।

3. एटीएस-फ्रेंडली, आसानी से पढ़ा जाने वाला फ़ॉन्ट

-एप्लिकेशन ट्रैकिंग सिस्टम (एटीएस) इन दिनों नौकरी में भर्ती की एक स्थिरता है। यह सॉफ्टवेयर पदों के लिए प्रासंगिक कीवर्ड और योग्यता की पहचान करने के लिए आपके रिज्यूमे को जल्दी स्कैन करता है। लेकिन वे मूर्ख नहीं हैं – कुछ ऐसे आइटम हैं जो पहचानने या पढ़ने में सक्षम नहीं हैं। और फैंसी, विस्तृत फोंट उनमें से एक हैं।

-यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका फ़ॉन्ट पेशेवर और एटीएस के अनुकूल है, एरियल, कैलीबरी या कंबिया जैसे एक साधारण, स्वच्छ को चुनें। सुनिश्चित करें कि आपका फ़ॉन्ट आपके फिर से शुरू होने के दौरान भी सुसंगत है। जबकि आपके हेडर और संपर्क जानकारी को बड़े या बोल्ड फ़ॉन्ट के साथ खड़ा होना चाहिए, फ़ॉन्ट को स्वयं स्विच करने से बचें।

4. हैडर

-अपने फिर से शुरू के हर पृष्ठ पर एक ही हेडर शामिल करें। अपना पूरा नाम शीर्ष पर रखें, इसके बाद किसी महत्वपूर्ण उपाधि या उन्नत डिग्री, जैसे कि डॉक्टरेट या प्रमाणन, छोटे या बिना पढ़े फ़ॉन्ट में।

-अपने नाम के नीचे, अपने फोन नंबर, ईमेल पते और वेबसाइट या पोर्टफोलियो सहित अपनी संपर्क जानकारी जोड़ें। अपने लिंक्डइन प्रोफाइल को शामिल करना भी एक अच्छा विचार है। इस दिन और उम्र में अपने फिर से शुरू होने पर आपके भौतिक या डाक पते की कोई आवश्यकता नहीं है।

5. स्पष्ट खंड

अपने अनुभागों को अतिरिक्त स्थान के साथ अलग करें, और प्रत्येक के ऊपर एक स्पष्ट रूप से लेबल किए गए हेडर को शामिल करें, जैसे कि कार्य अनुभव, कौशल, शिक्षा और इतने पर। प्रत्येक सेक्शन हेडर एक बड़े या बोल्ड फ़ॉन्ट में होना चाहिए ताकि यह स्पष्ट हो सके कि एक सेक्शन समाप्त होता है और दूसरा शुरू होता है।

6. बुलेट अंक

-प्रत्येक शीर्षक या अनुभव के तहत अपनी योग्यता, कौशल और जिम्मेदारियों का वर्णन करने के लिए बुलेट पॉइंट का उपयोग करें। यह आपके पुनरारंभ को एक स्पष्ट संरचना देगा और नियोक्ताओं और एटीएस सॉफ्टवेयर के लिए इसे स्कैन करना और प्रासंगिक जानकारी को बाहर निकालना काफी आसान बना देगा। आमतौर पर, 3-4 बुलेट पॉइंट आदर्श होते हैं।

-बुलेट सेक्शन हर सेक्शन के लिए उपयुक्त नहीं है। उदाहरण के लिए, आपकी शिक्षा के लिए, आप शायद केवल अपनी डिग्री और किसी भी बड़े सम्मान (नीचे इस पर) को सूचीबद्ध करना चाहते हैं।

7. आपका अनुभव

-आपके पेशेवर अनुभव को आपके फिर से शुरू होने का सबसे बड़ा खंड बनाना चाहिए (हालांकि, यह आपके द्वारा चुने गए पुनरारंभ के प्रकार से भिन्न हो सकता है)। प्रत्येक स्थिति के लिए, अपना शीर्षक, काम की गई तारीखें, कंपनी और भूमिका में अपनी जिम्मेदारियों और उपलब्धियों को शामिल करें। उदाहरण के लिए:

8. मापने योग्य उपलब्धियां

-काम पर रखने वाले प्रबंधक केवल आपकी पृष्ठभूमि और कौशल नहीं देखना चाहते हैं – वे यह भी देखना चाहते हैं कि आप अस्पष्ट डेटा के साथ अपनी उपलब्धियों को निर्धारित कर सकते हैं। जहां भी संभव हो, संख्यात्मक और औसत दर्जे की जानकारी शामिल करें। कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

9. नरम कौशल

-एक कौशल अनुभाग आज की दुनिया में तेजी से आवश्यक होता जा रहा है। और सिर्फ अपने तकनीकी कौशल को शामिल न करें; सॉफ्ट स्किल्स, जैसे क्रिटिकल थिंकिंग, टाइम मैनेजमेंट, फ्लेक्सिबिलिटी, लीडरशिप, कम्यूनिकेशन, कोऑपरेशन और कई अन्य जोड़ने में मददगार हैं।

-यदि आप दूरस्थ रूप से काम कर रहे हैं, तो आपके द्वारा प्राप्त किए गए कौशल के बारे में मत भूलिए, क्योंकि नियोक्ता पूरी तरह से यह देखना चाहते हैं कि आप चुनौतीपूर्ण परिदृश्य में मूल रूप से अनुकूलन कर पाए हैं।

10. उद्योग कीवर्ड

-आपके विशेष उद्योग के लिए प्रासंगिक कीवर्ड एटीएस परीक्षा पास करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। विशिष्ट नौकरी विवरण में आप अक्सर उनमें से कई पा सकते हैं। उद्योग का आपका ज्ञान, निश्चित रूप से, बहुत काम आएगा।

सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके उद्योग के लिए कौन से कीवर्ड सबसे अधिक प्रासंगिक हैं? विचारों के लिए इस सूची को देखें।

11. आपकी शिक्षा

-सामान्यतया, आपको बस संस्थान का नाम, स्थान, आपके द्वारा अर्जित की गई डिग्री और उस वर्ष की सूची को सूचीबद्ध करना चाहिए। यदि आपको विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया है, जैसे कि कम लाउड या फी बीटा कप्पा, तो उन्हें भी शामिल करें। यदि आपके पास कई हैं, तो अपनी उच्चतम डिग्री के साथ शुरू करें।

-यदि आपके पास अपेक्षाकृत कम अनुभव है, तो आप आगे उन संगठनों या क्लबों को सूचीबद्ध कर सकते हैं, जिनमें आपकी भूमिका थी। अपने GPA को तभी शामिल करें जब आप अपने करियर की शुरुआत में हैं और यह लगभग 3.5 या अधिक है।

12. ब्रेविटी

-पारंपरिक ज्ञान कहता है कि अपना रिज्यूमे एक पेज पर रखें। यदि आप एक छात्र या प्रवेश स्तर के कार्यकर्ता हैं, तो यह पालन करने के लिए एक अच्छा नियम है। यदि आप कई वर्षों से अपने करियर में हैं और आपके पास अधिक अनुभव है, तो, आप इसे दो पृष्ठों तक बढ़ा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि इससे आगे न जाएं (सीवी लंबे समय तक हो सकते हैं, लेकिन वे आमतौर पर विशिष्ट क्षेत्रों के लिए आरक्षित हैं जैसे शिक्षाविद)।

-हमेशा इस बारे में सोचें कि आप क्या कर सकते हैं। यदि आप पाते हैं कि आपका रिज्यूमे उन सभी सूचनाओं के कारण बहुत व्यस्त है, जिन्हें आपने एक पृष्ठ में रटना करने की कोशिश की है, तो अधिक समय तक चलना ठीक है।

13. स्थिति के लिए प्रासंगिकता

-एक कदम नौकरी चाहने वालों को अक्सर अपने रिज्यूम को हर उस पोजीशन पर रखना पड़ता है जिसके लिए वे आवेदन करते हैं। लेकिन जैसा कि थकाऊ और समय लेने वाला है, यह सबसे अच्छा प्रकाश में आपकी योग्यता दिखाने के लिए आवश्यक है। आपकी संपर्क जानकारी और शिक्षा जैसी बुनियादी जानकारी से हटकर आपके द्वारा फिर से शुरू की जाने वाली हर चीज में आपको नौकरी से संबंधित होना चाहिए। (यदि ऐसी स्थितियाँ हैं जो अत्यधिक प्रासंगिक नहीं हैं, तो आप उन्हें रखना चाहते हैं, लेकिन सामग्री को ट्रिम कर सकते हैं और अपने फिर से शुरू होने से बचने के लिए अतिव्यापी योग्यता पर जोर दे सकते हैं।)

-उन कौशल पर जोर देने के लिए नौकरी के विवरण को स्कैन करें और अनुभव करें जो वे खोज रहे हैं। बेशक, आपको जानकारी या कार्य इतिहास को गढ़ना नहीं चाहिए, लेकिन आपको अपनी योग्यता उन लोगों के लिए बाँध देनी चाहिए जिन्हें हायरिंग प्रबंधक यथासंभव निकटता से चाहता है।

14. व्याकरणिक सटीकता

-प्रूफरीड, प्रूफरीड, प्रूफरीड। एक भी त्रुटि आपको नौकरी पाने से रोक सकती है। भेजने से पहले आपको उस पर एक और नज़रें भी रखनी चाहिएं – अक्सर अपने लोगों की तुलना में दूसरे लोगों के काम में त्रुटियों को पकड़ना आसान होता है।

2021 में सबसे अच्छा फिर से शुरू टेम्पलेट्स

-खरोंच से फिर से शुरू करना एक श्रमसाध्य प्रक्रिया है। सौभाग्य से, यह काफी आसान और कम समय लेने वाला बनाने के लिए कई टेम्पलेट हैं। हमने अपने पांच पसंदीदा उपकरण बनाए हैं।

free resume builder app

1.zety resume maker

-Zety का दावा है कि यह टूल आपको केवल पांच मिनट में रिज्यूम बनाने देता है। आपको केवल कई टेम्पलेट विकल्पों में से चुनने की ज़रूरत है, विज़ार्ड को इसे पूरा करने दें और इसे कस्टमाइज़ करें। प्रेस्टो! आपका रिज्यूमे आपके पास है।

2. hloom resume

-hloom 14 अलग-अलग टेम्प्लेट प्रदान करता है, जिनमें परिष्कृत, मूल, व्यावहारिक और बहुत कुछ शामिल है। रिज्यूमे बिल्डर फंक्शन अपने सीमांत रिज्यूम को निर्बाध रूप से बनाना आसान बनाता है।

3.rezi resume

-Rezi के पास ATS के साथ बनाए गए 45 मुक्त, रेडी-टू-यूज़ टेम्प्लेट और फिर से शुरू किए गए नमूने हैं। नौकरी के शीर्षक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, विपणन, बैंक, छात्रों और बहुत कुछ जैसे niches को कवर करते हैं, इसलिए आप अपने क्षेत्र में शीर्ष योग्यता और कौशल की पहचान कर सकते हैं।

4. Google डॉक्स(google cv)

Google डॉक्स(google cv) एक जीवन रेखा है जब यह आपके कैरियर की बात आती है। इसका फिर से शुरू टेम्पलेट (रिक्त दस्तावेज़ विकल्प के दाईं ओर दूसरा विकल्प) में एक सरल, स्वच्छ प्रारूप है।

cv student

5. जीनियस को फिर से शुरू करें

-अपने फिर से शुरू करने के लिए क्रिएटिव से प्रोफेशनल तक – कई टेम्पलेट्स में से एक चुनें। अपनी पूर्व लिखित जानकारी दर्ज करें, एक टेम्पलेट का चयन करें, डाउनलोड करें और प्रिंट करें, और आप इसे साझा करने के लिए तैयार हैं।

-आपका रिज्यूमे आपके अद्वितीय गुणों, कौशल और अनुभव को प्रतिबिंबित करना चाहिए। लेकिन यह मार्गदर्शन खुद को एक स्टैंडआउट उम्मीदवार बनाने के लिए महत्वपूर्ण है – एक नियोक्ता को काम पर रखना होगा।

-इस पोस्ट का एक संस्करण पहले फेयरीगोडबॉस पर दिखाई दिया, जो सबसे बड़ा कैरियर समुदाय है जो महिलाओं को वेतन, कॉर्पोरेट संस्कृति, लाभ और कार्य लचीलेपन के अंदर स्कूप प्राप्त करने में मदद करता है। 2015 में स्थापित, फेर्गोडबॉस कंपनी की रेटिंग, नौकरी लिस्टिंग, चर्चा बोर्ड और कैरियर सलाह प्रदान करता है

Leave a Comment