Information

Best About Elephant In Hindi । Elephant Information In Hindi

Elephant Information In Hindi

Hello, दोस्तो आज में आपको बहुत अच्छा topic Hathi के बारे में  Information देनेवाला हु।अगर ये Post आपको अच्छी लगे तो आपके Friend ko Share करे और इस post कैसी लगी comment करे। Elephant Information In Hindi

 

हाथी एक जगली और बहुत बड़े जानवर में उनका नाम आता है। हाथी बहुत वजनवाले जानवर होते है। हाथी की की पूंछ छोटी और कान बड़े होते है।हाथी के दांत बड़े और पैर वजनी होते है।हाथी की ऊँचाई 8 फिट से ज्यादा होती है।इसका रंग ग्रे कलर का होता है।वैसे कई जगह पर सफेद हाथी भी पाए जाते है पर वो दुर्लभ होते है।

हाथी जुड़ में रहनेवाले प्राणी होते है।हाथी 100 साल तक जीवन जी सकते है।हाथी का जन्मा हुआ बचे का वजन भी 30 kg से ज्यादा होता है।

हाथी का खाना

छोटी टहनियों, पत्तियों, भूसा, और जंगली फल खाते हैं, हालांकि पालतू हाथी केले आदि भी खाते हैं। यह शाकाहारी जंगली जीव है। आजकल, ये लोगों के द्वारा भारी सामान को उठाने, सर्कस में, वजन उठाने, आदि के लिए प्रयोग किए जाते हैं। ये राजा, महाराजाओं द्वारा युद्धों और लड़ाईयों में प्रयोग किए जाते थे।

about-elephant-in-hindi

information about elephant in hindi

हाथी के दो प्रजातियां है 1)एशियाई हाथी

2)अफ्रीकी हाथी

Asia और Africa में हाथी पाये जाते है।अफ्रीका मैं ज़िम्बाब्वे और तंजानिया जैसे देश मे हाथी की संख्या अच्छी खासी है।Asia में भी भारत और थाईलैंड जैसे देश मे हाथियों की संख्या अच्छी है।थाइलैंड को हाथियो का देश भी कहा जाता है।भारत मे असम,त्रिपुरा और केरल जैसे विस्तार में मिलते है।

हाथीओ में समझ ने की शक्तिया सबसे ज्यादा होती है।हाथी के कान सबसे बड़े होने के कारण हाथी की सुन ने की शक्तियां ज्यादा होती है।हाथी की शूड़ 300 मीटर तक सूघ परखने की एबिलिटी होती है।

हाथी कितने प्रकार के होते है।

1) जंगली  2) पालतु

जंगली हाथी खतरनाक स्वभाव के होते है जब की पालतु हाथी शांत और बहुत प्यारे होते है जंगली हाथी आम तोर पर जंगल में रहते है और पालतु हाथी कई देख को मिल जाता है।पालतू हाथी सर्कस में लोगो का मनोरंजन करने के काम आते है।पालतू हाथी सामान को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए भी उपयोगी होते है और लोग उनपर बैठ कर शेर करने मे भी काम आता है।पालतू हाथी साधरण आदमी नही पाल सकता क्योंकि हाथी को पालना बड़ा मंहगा पड़ता है।

हाथी की संख्या

हाल में हाथीओ की संख्या कम हो रही है और कई प्रजातियां तो लुप्त होगी है।आज से कई साल पहले हाथी की 100 से ज्यादा प्रजातियां थी पर आज सिफ़ 2 ही रह गई है।इसका कारण ये है कि कई कुदरती आफत और मानव की लालच ने ऐसी प्रजाति हो आज लुप्त हो ने के कगार पर ला दिया है।

अफ्रीका जैसे देश मे हाथी के दांत की तस्करी करने में हजारों हाथी ओ की जान ले जाती है और भारत जैसे देश मे जंगल की जमीन पर खेती कर ने की लालच में हाथी को रहने और खाने की तकलीफ़ होती है इसलिए हाथी लोगो पर हमले करते है।आज हाथी नही पर कई ऐसी प्राणी है जो लुप्त होने की कगार पर है

Elephant Information In Hindi Thank You For Visit To Post.

Also Read : UPSC Full Form In Hindi

Leave a Comment