Fri. May 27th, 2022
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का बड़ा फैसला, भारत-पाकिस्तान के 16 YouTube चैनल किए ब्लॉक, ये है वजह

[ad_1]

Ministry of Information and Broadcasting - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
Ministry of Information and Broadcasting 

Highlights

  • सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का बड़ा फैसला
  • भारत-पाकिस्तान के 16 YouTube चैनल किए ब्लॉक
  • 10 भारतीय चैनल और 6 पाकिस्तान बेस्ड चैनलों पर हुई कार्रवाई

नई दिल्ली: भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कई भारतीय और पाकिस्तानी यूट्यूब न्यूज चैनलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है और उन्हें ब्लॉक कर दिया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए 16 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक किया है। 

जिन यूट्यूब चैनलों पर कार्रवाई हुई है, उनमें 10 भारतीय चैनल हैं और 6 पाकिस्तान बेस्ड चैनल हैं। इन चैनलों को आईटी रूल्स 2021 के तहत ब्लॉक किया गया है। ये यूट्यूब चैनल भारत में दहशत पैदा करने, सांप्रदायिक विद्वेष भड़काने और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए झूठी, असत्यापित जानकारी परोस रहे थे। जिन चैनलों को ब्लॉक किया गया है, उनके दर्शकों की संख्या 68 करोड़ से ज्यादा थी। 

दरअसल भारत के कुछ यूट्यूब चैनलों द्वारा जो कंटेंट परोसा गया, वह एक समुदाय को आतंकवादी के रूप में दिखाता है और विभिन्न धार्मिक समुदायों के सदस्यों के बीच नफरत को उकसाता है। इस तरह का कंटेंट सांप्रदायिक तनाव पैदा कर सकता है और पब्लिक सिस्टम को बिगाड़ सकता है।

कई ऐसे यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक किया गया, जो दहशत पैदा कर रहे थे और असत्यापित समाचार और वीडियो प्रकाशित कर रहे थे। उदाहरण के लिए कई यूट्यूब चैनलों द्वारा COVID-19 के कारण पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा से संबंधित झूठे दावे किए गए थे। इनमें प्रवासी श्रमिकों को खतरा बताया गया था और कुछ धार्मिक समुदायों के लिए खतरों के आरोप लगाते हुए मनगढ़ंत दावे किए गए थे। जांच में पाया गया कि ऐसी सामग्री देश में सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक है।

वहीं पाकिस्तान बेस्ड YouTube चैनल भारतीय सेना, जम्मू और कश्मीर और यूक्रेन को लेकर नकली समाचार पब्लिश कर रहे थे। जिसका इस्तेमाल से देश की राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत की संप्रभुता और अखंडता और विदेशी राज्यों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों को नुकसान पहुंचाया जा सकता था। 

 



[ad_2]

Source link

By THE

Leave a Reply

Your email address will not be published.