Fri. May 27th, 2022
एलन मस्क बने ट्विटर के नए बॉस, जानिए, माइक्रो ब्लॉगिंग साइट में क्या-क्या बदलाव आपको देखने को मिलेंगे
musk- India TV Paisa
Photo:FILE

एलन मस्क बने ट्विटर के नए बॉस, जानिए, माइक्रो ब्लॉगिंग साइट में क्या-क्या बदलाव आपको देखने को मिलेंगे

Highlights

  • ट्विटर यूजर्स को अब जल्द मिल सकता है ट्वीट को एडिट करने का विकल्प
  • मस्क ट्विटर के जरिये फ्री स्पीच के महत्व पर जोर देना जारी रखेंगे
  • मस्क ने Twitter को 44 बिलियन डॉलर (लगभग 3368 अरब रुपये) में खरीदा

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और स्पेसएक्स, टेस्ला जैसी कंपनी के मालिक एलन मस्क अब ट्विटर के नए बॉस बन गए हैं। उन्होंने करीब 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया है। इस डील के बाद ट्विटर में बड़े बदलाव की उम्मीद की जा रही है। ऐसा इसलिए भी कि खुद मस्क ट्विटर में कई बदलाव को लेकर काफी मुखर रहे हैं। कई बार उन्होंने इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट की नीतियों की आलोचना ट्वीट के जरिये की है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि मस्क ट्विटर में कई बड़े बदलाव करेंगे। आइए, जानते हैं कि आने वाले दिनों में आपको माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर में क्या-क्या बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

यूजर्स के लिए ब्लू टिक लेना आसान होगा

मस्क ने ट्विटर खरीदने से पहले कहा था कि जब वह माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को खरीदेंगे तो यूजर्स के बीच ट्रस्ट बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम में पारदर्शिता लाएंगे। अभी यूजर्स की शिकायत रहती है कि ट्विटर उनकी रीच को कम कर देता है। एल्गोरिदम में पारदर्शिता लाने से यूजर्स की शिकायत दूर करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही वह प्रत्येक यूजर्स खातों की प्रामाणिकता के पक्षधर हैं। अभी ट्विटर कुछ ही यूजर्स को ब्लू टिक के जरिये प्रमाणित करता है। ऐसे में आने वाले दिनों में ट्विटर यूजर्स के लिए ब्लू टिक हासिल करना आसान हो सकता है। इसके साथ ही वह स्पैम वोट पर काम करेंगे। इससे बहुत सारे यूजर्स को समय-समय पर परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही फेक न्यूज को रोकने में भी मदद मिलेगी। 

ट्वीट को एडिट करने का विकल्प मिलेगा 

ट्विटर यूजर्स द्वारा लंबे समय से एडिट बटन देने का अनुरोध किया जा रहा है। अप्रैल महीने में मस्क ने ट्विटर यूजर्स की राय जानने के लिए इस पर सर्वे किया था। इस सर्वे में चार मिलियन से अधिक यूजर्स ने भाग लिया था जिसमें से 70% से अधिक ने एडिट बटन के पक्ष में मत दिया था। ट्विटर ने बाद में कहा कि वह पिछले साल से एडिट बटन पर काम कर रहा है। ऐसे में बहुत उम्मीद है कि जल्द ही ट्विटर यूजर्स को अपना ट्वीट एडिट करने का विकल्प मिल जाएगा।

फ्री स्पीच पर रहेगा मस्क का जोर 

एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के बाद अपना पहला ट्वीट फ्री स्पीच को लेकर किया। इससे साफ पता चलता है कि मस्क फ्री स्पीच के महत्व पर जोर देना जारी रखेंगे। मस्क ने अपने लिखा कि बोलने की स्वतंत्रता लोकतंत्र का एक आधार है। उन्होंने आगे लिखा कि ट्विटर एक डिजिटल टाउन स्क्वायर है, जहां मानवता के लिहाज से भविष्य के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

पब्लिक से प्राइवेट कंपनी बनाने की तैयारी

एलन मस्क ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि वह ट्विटर को पब्लिक से प्राइवेट कंपनी बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा था कि ट्विटर को एक निजी कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है। ट्विटर में असाधारण क्षमता है। मैं इसे अनलॉक कर दूंगा। ऐसे में बहुत उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ट्विटर पब्लिक से प्राइवेट कंपनी बन जाए।

[ad_2]

By THE

Leave a Reply

Your email address will not be published.